भूकम्प से कैसे बचें? bhukamp se bachne ke upay

https://jyotesh.blogspot.com/2023/02/bhukamp-se-bachne-ke-upay.html
भूकंप (Earthquake) कभी भी आ सकता है, तुर्की और सीरिया में आया भयानक भूकम्प इसका उदाहरण है। वैज्ञानिक अभी तक इसके आने का सही समय, स्थान, या तीव्रता का पूर्वानुमान लगाने में सफल नहीं हो पाये हैं। भूकम्प आने पर हम घबरा जाते हैं एकदम कुछ निर्णय नहीं कर पाते, क्यांकि हमें पता ही नहीं होता कि हमें क्या करना है, परन्तु यदि हम पहले से ही इसके बारे में तैयारी कर लें कि  भूकम्प  (Earthquake) आने पर क्या करें ?


घर में हों तो क्या करें ?

बाहर हो तो क्या करें ?

रात में भूकम्प आये तो क्या करें ?

गाड़ी चला रहें हैं तो क्या करें ? 

भूकम्प  (Earthquake) में दब गये हों तो कैसे बचने का प्रयास करें ? 

और भूकम्प  (Earthquake) के समय हमारे पास क्या-क्या सामान होना चाहिए ? 

आदि बातों का यदि हम पहले से ही ध्यान रखें, तो हम इस विभिषिका से काफी हद तक सेफ रह सकते हैं। 

मैं उपरोक्त सभी बिन्दुओं पर आपको भूकम्प से बचने के तरीके बता रहा हूं-

यदि भूकम्प  (Earthquake) दिन में आये और आप घर में ही हो तो क्या करें ?

1-भूकंप महसूस होते ही घर से बाहर निकलकर खुली जगह पर चले जाएं. अगर गली काफी संकरी हो और दोनों ही ओर बहुमंजिला इमारतें बनी हों, तो बाहर निकलने से कोई फायदा नहीं होगा. अतः घर में ही सुरक्षित ठिकाने की तलाश करें।

2-अगर घर से बाहर निकलने में काफी समय लगने का अनुमान हो, तो घर में ज्यादा इधर-उधर न भागे, कमरे के कोने में हाथों से सिर व मूंह को ढ़क कर बैठ जायें या किसी मजबूत फर्नीचर जैसे टेबल, तख्त या दीवान आदि के नीचे छुप जाएं. अपने सिर को पहले बचाने का प्रयास करें।

3-भूकंप महसूस होते ही टीवी, फ्रिज, जैसे बिजली के सारे उपकरणों से प्लग निकाल दें या घर की मैन लाइन फोरन काट दें।

4-घर में कांच, खिड़कियों, दरवाजों और दीवारों से दूर रहें । 

5-लिफ्ट के इस्तेमाल से बचें और कमजोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें, क्योंकि लिफ्ट और सीढ़ियां दोनों ही टूट सकती हैं. 

साथियों! यदि भूकम्प  (Earthquake) रात में आये तो क्या करें ?

https://jyotesh.blogspot.com/2023/02/bhukamp-se-bachne-ke-upay.html
भूकम्प से कैसे बचें?
1-यदि भूकम्प (Earthquake) आने के समय आप बिस्तर पर हैं, तो वहीं पर बने रहें। अपने सिर और चेहरे के बचाव के लिए  तकिये को सिर पर रखें, यह ध्यान रखें कि आपके सिर पर पंखा या भारी झाड़फानूस न गिर जाये। ऐसी स्थिति में, निकटतम सुरक्षित जगह पर भी जाने का प्रयास करें।

2-भूकम्प (Earthquake) के दौरान जितना सम्भव हो, सुरक्षित रहें। ध्यान रखें कि कुछ भूकम्प पूर्व-झटके होते हैं और बाद में अधिक बड़ा-या छोटा भूकम्प आ सकता है, इसे हम प्राइमरी वेव और दूसरे को सेकेन्ड्री वेव कहते हैं। अतः कम्पन बन्द होने तक घर पर ही रहें। अनुसंधान से पता चला है कि सबसे अधिक चोट तब लगती है जब इमारत के अन्दर मौजूद लोग इमारत के अन्दर ही दूसरे स्थान पर जाने का प्रयास करते हैं या इमारत से बाहर आने की कोशिश करते हैं।

साथियों! यदि भूकम्प  (Earthquake) आने पर घर से बाहर हों तो क्या करें।

1-घर के बाहर कभी भी ऊंची इमारतों, बिजली, टेलीफोन के खंभे या पेड़-पौधों के नीचे न खड़े हों। खुले स्थान पर जाने का प्रयास करें।

2. अगर गाड़ी चला रहे हो तो उसे रोक लें और गाड़ी से बाहर ना निकलें. कोशिश करें कि किसी पुल या फ्लाइओवर पर गाड़ी खड़ी न करनी पड़े।

भूकम्प  (Earthquake) के बारे में अग्रिम योजना (Advance Planning for Earthquake) किस प्रकार बनायें-

1-भूकम्प के समय क्या-क्या चीजें खतरनाक हो सकती हैं, और उनसे बचने के उपाय सोचे।

2-भारी आलमारियाँ व शेल्व्स को दीवारों के पास ही रखें, व बड़ी व भारी वस्तुओं को आलमारी या शेल्व्स के निचले हिस्से में ही रखें।

4-बोतलबन्द खाद्य पदार्थ, काँच या चीनी मिट्टी की बनी, व आसानी से टूटने वाली नाजुक वस्तुओं को निचले हिस्से में बन्द आलमारियों में चिटकनी लगाकर रखें।

5-जहाँ बैठने की जगह हो उसके ऊपर फ्रेम वाले बड़े चित्र या पेंटिंग्स न लगायें, भूकम्प के समय ये चीजें गिरकर आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं।

6-घर व कमरों की छतों पर ‘लाइटिंग’ फिटिंग्स को अन्डरग्राउण्ड ही करायें।

7-खराब वायरिंग व कमजोर बिजली के तारों और रिसते गैस पाइप कनेक्शन को तुरन्त ठीक करायें। इनसे आग का सम्भावित जोखिम अधिक है।

8-घर के अन्दर और बाहर के सुरक्षित स्थानों को पहचानें, अपने घर में हमेशा ऐसे स्थान की खोज रखनी चाहिए, जहाँ भूकम्प के समय शरण ली जा सके। मजबूत फर्नीचर, मजबूत टेबल या किसी मजबूत बेड के नीचे सुरक्षित स्थान की पहचान करके रखें। 

9-खुद को और परिवार के सदस्यों को भूकम्प के बारे में शिक्षित करें। संभव हो कभी-कभी खेल-खेल में मॉक ड्रिल करें। जिससे घर के सदस्यों में कॉफिडेन्स आये।

10-परिवार के सभी सदस्यों को सिखाएं कि गैस, बिजली और पानी कैसे और कब बन्द करना चाहिए।

11-भूकम्प  (Earthquake) के समय काम आ सकने वाली सामग्री अपने पास रखें, जैसे टार्च, पोर्टेबल बैटरी से चलने वाला रेडियो, फर्स्ट एड बॉक्स व आवश्यक दवाएं, बिस्किट और पानी की बोतल आदि।

यदि हम मलबे में दब गये हैं तो क्या करें-

https://jyotesh.blogspot.com/2023/02/bhukamp-se-bachne-ke-upay.html
भूकम्प से कैसे बचें?
1-अगर आप भूकंप के वक्त मलबे में दब जाएं तो माचिस-लाइटर बिल्कुल ना जलाएं इससे गैस लीक होने की वजह से आग लगने का खतरा हो सकता है।

2-भूकंप में अगर आप मलबे में दब जाएं तो ज्यादा हिले नहीं और ना धूल उड़ाएं, किसी कपड़े या रूमाल से अपना मूंह ढ़कें। 

3-मलबे के नीचे खुद की मौजूदगी को जताने के लिए, ताकि बचाव दल आपको तलाश सकें, पाइप या दीवार को ठकठकाते रहें, अगर उपलब्ध हो तो सीटी का प्रयोग करें। केवल अंतिम उपाय के रूप में चिल्लाएँ क्योंकि चिल्लाने से आपकी सांस के साथ खतरनाक मात्रा में धूल शरीर में जा सकती है। 

साथियों ऐसी स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण होता है, धैर्य बनाए रखें, और हिम्मत बिल्कुल ना हारें।

तो साथियों! आपको ये आलेख कैसा लगा कमैंटस करके जरूर बताये, अगले आलेख तक के लिए मुझे आज्ञा दीजिए नमस्कार, जयहिन्द।     लेखक -संजय कुमार गर्ग

2 टिप्‍पणियां :

आपकी टिप्पणी मेरे लिए बहुमूल्य है!