कहीं आपका बॉयफ्रेंड भी 'साइको किलर' तो नहीं हैं?? एक 'साइको' की पहचान कैसे करें!

https://jyotesh.blogspot.com/2024/07/psycho-ki-pahchan-kaise-karen.html
ब्यायफ्रेंड द्वारा अपनी गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप होने पर या किसी अन्य बात से नाराज होकर, उसकी नृशंस हत्या की जाने की सैंकड़ों खबरें आपने सुनी व पढ़ी होंगी। हत्या की अनेेक वायरल वीडियो भी आपने देखी होगी, उन्हें देख कर आपका दिल दहल गया होगा, कि एक चाहने वाला किसी तरह से अपनी प्रेमिका की नृशंस हत्या भी कर सकता है। इन घटनाओं का अध्ययन करने के बाद मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसी हत्याओं को अंजाम देने वाले व्यक्ति ‘साइको’ होते हैं, और इन व्यक्तियों में कुछ चीजें समान होती हैं। अब प्रश्न उठता है कि ऐसे 'साइको' की पहचान कैसे की जाये। मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि यदि हम दिल से काम ना लेके, दिमाग से काम ले तो हम ऐसे ‘साइको व्यक्तियों’ की पहचान कर सकते हैं और उससे दूरी बना कर सुरक्षित रह सकते हैं। 

मेरा ये आलेख विशेष रूप से "युवतियों" को समर्पित है, मैं उनसे ‘साइको’ युवकों के कुछ लक्षण बता रहा हूं, यदि वे किसी लड़के को चाहती हैं तो ये सुनिश्चित कर लें कि आपके ब्याय फ्रेंड में ये लक्षण या सिमटम्स तो नहीं हैं। यदि इन छः लक्षणों में से अंतिम पांच लक्षण (2 से 6 तक) भी आपके ब्याय फ्रेंड में मिलते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, आप किसी ‘साइको’ के सम्पर्क में हो सकती हैं? ऐसे साइको व्यक्तियों से धीरे-धीरे दूरी बना लेनी चाहिए। उसके लिए आप अपनी कोई झूठी समस्या आदि बताकर उससे दूरी बना सकती हैं। परन्तु ये काम आपको बहुत ध्यान से व समझदारी से करना है, क्योंकि वह आसानी से आपका पीछा नहीं छोड़ेगा।

साइको पैथ की पहचान या लक्षण-

साथियों! एक "साइकोपैथ" की पहचान आप उसके चेहरे से नहीं कर सकते, केवल उसके बिहेव को देखकर ही हम एक "साइकोपैथ" का पता लगा सकते हैं। बशर्ते इसके लिए आप अपने दिल का नहीं बल्कि दिमाग का प्रयोग करें। 

साइकोलॉजिस्ट के अनुसार "साइको पैथ" की पहचान के 6 संकेत-

1-यदि आपका पार्टनर बिल्कुल आपकी काॅपी लगता है-‘‘साइकोपैथ और लव’’ की लेखिका का कहना  है कि एक "साइकोपैथ" अपने पार्टनर का दिल जीतने के लिए बिल्कुल उसकी नकल करने लगता है। आपके जैसी पसंद, आपके जैसी हाॅबीज, सब कुछ उसमें आपके जैसा होता है, जो तुमको हो पसंद वहीं बात करेंगे...... आपको लगने लगता है ये तो मेरे लिए एक परफेक्ट पर्सन है, वह आपको शीशे में उतारने की क्षमता रखता है। आपको लगेगा इससे तो 36 से 36 गुण मिलते हैं मेरे साथ। इससे अच्छा साथी तो हो ही नहीं सकता।

2-नो फ्रेंड सर्किल-यदि फेसबुकिया फ्रेंड को छोड़ दिया जाये तो एक "साइकोपैथ" का कोई फ्रेंड सर्किल नहीं होता या फिर उसके इने गिने दोस्त होते हैं, क्योकि उसमें 'फीलिंग्स' व 'इमोशनस' नहीं होते। अतः कोई ऐसे लोगों से दोस्ती करना पसंद नहीं करता। यदि आपके भी ब्याय फ्रेंड का कोई फ्रेंड सर्किल नहीं है तो सावधान हो जाइये। वो एक "साइको" हो सकता है।https://jyotesh.blogspot.com/2024/07/psycho-ki-pahchan-kaise-karen.html

3-नो इमोशनस-यदि आपका ब्याय फ्रेंड किसी के दु;ख को देखकर दु:खी या किसी की खुशी को देखकर खुश नहीं होता, उसका व्यवहार सामान्य रहता है तो उससे सावधान रहिए। फाॅर एग्जामपिल आप अपने फ्रेंड के साथ कहीं राइड  पर जा रहे हैं रास्ते में कोई एक्सीडेंट में घायल इंसान पड़ा है आप तो उसे देखकर घबरा जाते हैं और दु:खी होते हैं परन्तु यदि आपके ब्याय फ्रेंड का बिहेव उस एक्सीडेंट को देखकर सामान्य सा रहता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। कहीं आप किसी "साइकोपैथ" से तो डेट नहीं कर रही हैं।

4-सिर्फ अपने फायदे के लिए काम करते हैं-साइको पैथ सिर्फ अपना फायदा देखता है, अपने फायदे के लिए ये किसी से भी झूठ बोल सकते हैं, चोरी कर सकते हैं या फिर किसी को भी चोट पहुंचा सकते हैं। साइकोलोजिस्ट मैयो के अनुसार उपरोक्त तरह का व्यवहार ये अपने पार्टनर के साथ भी करते हैं जो बढ़ते-बढ़ते दुव्यर्वहार, मारपीट और उससे आगे बढ़कर मर्डर तक जा़ सकता है।

5-ऐरोगेन्स-एक "साइकोपैथ" अभिमानी भी होता है वो हमेशा अपनी उपलब्धियों के बारे में डींग मारते है। यदि आप अपनी उपलब्धियों के बारे में कुछ उनसे बताते हैं तो वो आपकी बातों को काटने लगते हैं और अपने आप को आपसे ज्यादा बढ़ा -ऊंचा दिखाने का प्रयास करते हैं।

6-मैनिपुलेटिव बिहेव-यदि आपको पार्टनर अक्सर आपके साथ छेड़छाड़ करता है। फाॅर एग्जामपिल ‘‘यदि वह आपसे कहता है। यदि तुम मुझसे प्यार करती हो तो तुम मेरे लिए ऐसा करोगी’’ तो साथियों ये संकेत है कि आपका पार्टनर आपको नियंत्रित कर रहा है ये 'मैनिपुलटिव बिहेव' एक संकेत है कि आपका साथी एक "साइकोपैथ या मनोरोगी" है।

तो साथियों आपको ये आलेख कैसा लगा, और आपके ब्याय फ्रेंड में इनमें से कितनी बातें मिलती हैं, कमैंटस करके बताना न भूलें, अगले आलेख तक के लिए मुझे आज्ञा दीजिए नमस्कार जयहिन्द।
                -लेखक: संजय कुमार गर्ग

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी मेरे लिए बहुमूल्य है!