जप!! क्यों और कैसे?

https://jyotesh.blogspot.com/2014/02/jaap-mantra-why-and-how.html
जप क्यों और कैसे
जप-उपासना के क्षेत्र में 'नये साधकों' के लिए जप संबंधी कुछ जिज्ञासाएं सहज हैं, उन्ही पाठकों के हितार्थ, मैंने अपने अनुभवों व अध्ययन के आधार पर एक 'ब्लॉग' तैयार किया है, जो आपके सम्मुख है-
     शरीर को साफ रखने के लिए नित्य नहाना जरूरी है, उसी प्रकार कपड़े नित्य धोने आवश्यक हैं, घर की सफा नित्य की जाती है। उसी प्रकार मन पर भी नित्य वातावरण में उड़ती-फिरती दुष्प्रवृतितयों की छाप पड़ती है, उस मलीनता को धोने के लिए नित्य "जप-उपासना" करनी आवश्यक है। 'जप' के द्वारा ''ईश्वर'' को स्मृति-पटल पर अंकित किया जाता है। 'जप' के आधार पर ही किसी सत्ता का 'बोध' और 'स्मरण' हमें होता है। स्मरण से आह्वान, आह्वान से स्थापना और स्थापना से उपलब्धि का क्रम चल पड़ता है। ये क्रम लर्निग-रिटेन्शन-रीकाल-रीकाग्नीशन के रूप में मनौवेज्ञानिकों द्वारा भी समर्थित है।
     'जप' करने से जो घर्षण प्रक्रिया गतिशील होती है, वो 'सूक्ष्म शरीर' में उत्तेजना पैदा करती है और इसकी गर्मी से अन्तर्जत नये जागरण का अनुभव करता है। जो जप कर्ता के शरीर एवं मन में विभिन्न प्रकार की हलचलें उत्पन्न करता है तथा अनन्त आकाश में उड़कर सूक्ष्म वातावरण को प्रभावित करता है। इस ब्लॉग में हम केवल ''सात्विक मन्त्रों"  के जप के संबंध में चर्चा करेंगें।
-लेखक-संजय कुमार गर्ग sanjay.garg2008@gmail.com (All rights reserved.)
  *  विभिन्न प्रकार के मन्त्रों के लिए भिन्न-2 प्रकार की मालाओं द्वारा जप किये जाने का विधान है। गायत्री-मंत्र या अन्य को भी सात्विक साधना के लिए तुलसी या चंदन की माला लेनी चाहिए। कमलगट्टे, हडिडयों व धतूरे आदि की माला तांत्रिक प्रयोग में प्रयुक्त होती हैं।
 *   जमीन पर बिना कुछ बिछाये साधना नहीं करनी चाहिए, इससे साधना काल में उत्पन्न होने वाली 'विधुत' जमीन में उतर जाती है। आसन पर बैठकर ही जप करना चाहिए। 'कुश' का बना आसन श्रेष्ठ है, सूती आसनों का भी प्रयोग कर सकते हैं। ऊनी, चर्म के बने आसन, तांत्रिक जपों के लिए प्रयोग किये जाते हैं।
 *   उस अवस्था में पालथी लगाकर बैठे, जिससे शरीर में तनाव उत्पन्न न हो, इसे 'सुखासन' भी कह सकते हैं। यदि लगातार एक स्थिति में न बैठा जा सकें, तो आसन (मुद्रा) बदल सकते हैं। परन्तु पैरों को फैलाकर जप नहीं करना चाहिए। वज्रासन, कमलासन या सिद्धासन में बैठकर भी साधना की जा सकती है, परन्तु गृहस्थ मार्ग पर चलने वाले साधक व्यक्तियों को 'सिद्धासन' में में ज्यादा देर तक नहीें बैठना चाहिए।
 *   जप के तीन प्रकार होते हैं-(1) वाचिक जप-वह होता है जिसमें मन्त्र का स्पष्ट उच्चारण किया जाता है। (2) उपांशु जप-वह होता है जिसमें थोड़े बहुत जीभ व होंठ हिलते हैं, उनकी ध्वनि फुसफुसाने जैसी प्रतीत होती है। (3) मानस जप-इस जप में होंठ या जीभ नहीं हिलते, अपितु मन ही मन मन्त्र का जाप होता है। 'जप साधना' की हम इन्हें तीन सीढि़यां भी कह सकते हैं। नया साधक 'वाचिक जप' से प्रारम्भ करता है, तो धीरे-धीरे 'उपांशु जप' होने लगता है, 'उपांशु जप' के सिद्ध होने की स्थिति में 'मानस जप' अनवरत स्वमेव चलता रहता है।  
 -लेखक-संजय कुमार गर्ग sanjay.garg2008@gmail.com (All rights reserved.)
 *  जप जितना किया जा सकें उतना अच्छा है, परन्तु कम से कम एक माला (108 मन्त्र) नित्य जपने ही चाहिए। जितना अधिक जप कर सकें उतना अच्छा है।
 *   किसी योग्य सदाचारी, साधक व्यक्ति को गुरू बनाना चाहिए, जो साधना मार्ग में आने वाली विध्न-बाधाओं को दूर करता रहें व साधना में भटकने पर सही मार्ग दिखा सकें। यदि कोर्इ गुरू नहीं है तो ''कृपा करो गुरूदेव की नायी'' वाली उक्ति मानकर ''हनुमान" जी को 'गुरू' मान लेना चाहिए।
 *   प्रात:काल पूर्व की ओर तथा सायंकाल पश्चिम की ओर मुख करके जप करना चाहिए। "गायत्री मंत्र" उगते "सूर्य" के सम्मुख जपना सर्वश्रेष्ठ हैै। क्योंकि गायत्री जप, सविता (सूर्य) की साधना का ही मन्त्र है।
 *   एकांत में जप करते समय माला को खुले रूप में रख सकते हैं, जहां बहुत से व्यक्तियों की दृषिट पड़े। वहां 'गोमुख' में माला को डाल लेना चाहिए या कपड़े से ढक लेना चाहिए।
-लेखक-संजय कुमार गर्ग sanjay.garg2008@gmail.com (All rights reserved.)
 *   माला जपते समय सुमेरू (माला के आरम्भ का बड़ा दाना) का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। एक माला पूरी करके उसे 'मस्तक व नेत्रों' पर लगाना चाहिए तथा पीछे की ओर उल्टा ही वापस कर लेना चाहिए।
 *   जन्म एवं मृत्यु के सूतक हो जाने पर, माला से किया जाने वाला जप स्थगित कर देना चाहिए, केवल मानसिक जप मन ही मन चालूू रखा जा सकता हैं।
 *   जप के समय शरीर पर कम कपड़े पहनने चाहिये, यदि सर्दी का मौसम है तो कम्बल आदि ओढ़कर सर्दी से बच सकते हैं।
 *   जप के समय ध्यान लगाने के लिए जिस जप को कर रहे उनसे संबंधित देवी-देवता की तस्वीर रख सकते हैं, यदि ईश्वर के 'निराकार' रूप की साधना करनी है, तो दीपक जला कर उसका 'मानसिक ध्यान' किया जा सकता है, दीपक को लगातार देख कर जप करने की क्रिया 'दीपक त्राटक' कहलाती है। इसे ज्यादा देर करने से आंखों पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है, अत: बार-बार दीपक देखकर, फिर आंखे बन्द करके उसका मानसिक ध्यान करते रहना चाहिए। सूर्य के प्रकाश का मानसिक ध्यान करके भी जप किया जा सकता है।
 *  माला को कनिषिठका व तर्जनी उगली से बिना स्पर्श किये जप करना चाहिये। कनिषिठका व तर्जनी से जप, तांत्रिक साधनाओं में किया जाता है।
 *   ब्रह्ममुहुर्त जप, ध्यान आदि के लिए श्रेष्ठ समय होता है, हम शाम को भी जप कर सकते हैं, परन्तु रात्रि-अर्धरात्रि में केवल तांत्रिक साधनाएं ही की जाती हैं।
 *   'गायत्री' व 'महामृत्युंजय' मन्त्र के जप प्रारम्भ में कठिन लगते हैं, परन्तु लगातार जप करने से जिव्हा इनकी अभ्यस्त हो जाती है और कठिन उच्चारण वाले मन्त्र भी सरल लगने लगते हैं।
 *   मन्त्र जप का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, जप में एक निश्चित लय-ताल-गति का होना, तभी ये प्रभावशाली होते हैं। इसके प्रभाव का अन्दाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 'सैनिकों' को पुल पर पैंरों को मिलाकर चलने से उत्पन्न क्रमबद्ध ध्वनि उत्पन्न करने के लिए इसलिए मना कर दिया जाता है, कि इस क्रमबद्धता की साधारण क्रिया से पुल तोड़ देने वाला असाधारण प्रभाव उत्पन्न हो सकता है।    अन्त में, जप-साधना का एक मात्र उद्देश्य भगवान व भक्त के बीच एकात्म भाव की स्थापना करना है, 'इष्ट' का चित्र देखते रहने से, काम नहीें चलता। 'साकार उपासना' में 'इष्ट देव' का सामीप्य, अति सामीप्य होने के साथ-साथ उच्चस्तरीय प्रेम के आदान-प्रदान की गहरी कल्पना करनी चाहिए। साधक-भगवान के साथ, स्वामी-सखा-पिता-पुत्र किसी भी रूप में 'सघन संबंध' स्थापित कर सकता है, इससे आत्मीयता बढ़ती है और हम र्इश्वर के निकट व अति निकट होते जाते हैं।
एक 'दोहे' के साथ 'ब्लॉग' समाप्त करता हूँ-
           जब  मैं  था हरी नहीें अब हरी है मैं नाय,
           प्रेम गली अति सांकरी ता मैं दो न समाय
     -लेखक-संजय कुमार गर्ग sanjay.garg2008@gmail.com (All rights reserved.)
                                                              (चित्र गूगल-इमेज से साभार!) 

4 टिप्‍पणियां :

  1. मन्त्र जप का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, जप में एक निश्चित लय-ताल-गति का होना, तभी ये प्रभावशाली होते हैं। इसके प्रभाव का अन्दाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 'सैनिकों' को पुल पर पैंरों को मिलाकर चलने से उत्पन्न क्रमबद्ध ध्वनि उत्पन्न करने के लिए इसलिए मना कर दिया जाता है, कि इस क्रमबद्धता की साधारण क्रिया से पुल तोड़ देने वाला असाधारण प्रभाव उत्पन्न हो सकता है।
    लेकिन हम जैसे पार्ट टाइम पूजा करने वालों के लिए ऐसा करना बहुत मुश्किल हो जाता है संजय जी ! लेकिन कोशिश जरूर की जा सकती है

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आदरणीया योगी जी, सादर नमन! जितना बन सकें हम उतना कर सकतें हैं, भगवान तो भाव के भूखें हैं! देर से उत्तर देने के लिए क्षमा करें! कमेंट्स के लिए आभार योगी जी!

      हटाएं
  2. उत्तर
    1. क्षमा कीजिये आपकी टिप्पणी गलती से डिलीट हो गयी! आदरणीय दिगम्बर जी!

      हटाएं

आपकी टिप्पणी मेरे लिए बहुमूल्य है!