Astro Tips : पशु-पक्षी भी कर सकते हैं आपके ग्रहों को शांत!

https://jyotesh.blogspot.com/2024/09/pashu-pakshi-in-jyotish-in-hindi.html
साथियों! पशु-पक्षी की सेवा करके भी हम अपने प्रतिकूल व बुरे प्रभाव दे रहे ग्रहों को शांत कर सकते हैं, ये बिल्कुल सच है आप इसे अजमा कर देखिए। जैसा आप जानते ही हैं कि पशु-पक्षी हमारे जीवन में कितना महत्व रखते हैं, गाय को तो ज्योतिष में सभी ग्रहों के दुष्प्रभावों को समाप्त करने वाला माना जाता है। कुत्तों की स्वामी भक्ती प्रसिद्ध है, बताया जाता है कि कुत्ता घर पर आने वाली मृत्यु को भी अपने ऊपर ले लेता है, ये ऐसा जीव है जो मृत्यु को देख सकता है और मृत्यु को देखकर रूदन करता है यानि रोता है। कहा जाता है कि जिस घर में कुत्ता रहता है उस घर में अकाल मृत्यु अपने जीेते-जी नहीं होने देता। इसी प्रकार अनेक पशु-पक्षियों में ग्रहों के अनेक दुष्प्रभावों को कम करने या समाप्त करने की क्षमता होती है। इसलिए हिन्दू शास्त्रों में पहली रोटी गाय की और अंतिम रोटी कुत्ते की निकालने का नियम हैं

आइये अब हम प्रत्येक ग्रह और उनसे संबंधित पशु-पक्षी कौन से होते हैं इसका अध्ययन करते हैं।

सूर्य ग्रह-यदि आपकी कुंडली में सूर्य ग्रह का प्रकोप चल रहा है तो आपको सांड-नन्दी को गेहूं तथा गुड़ खिलाना चाहिए। चिड़ियाओं को दाना-पानी खिलाना भी सूर्य ग्रहों के प्रकोप को शांत करता है। विशेषरूप से रविवार के दिन तो ये जरूर करना चाहिए, नित्य करो तो और भी लाभ होगा।

https://jyotesh.blogspot.com/2024/09/pashu-pakshi-in-jyotish-in-hindi.html
चंद्रमा ग्रह-
यदि आपकी कुंडली में चंद्रमा से संबंधित समस्याऐ तो आपको गाय को पूड़े खिलाने चाहिए, तथा खरगोश को पालना चाहिए या फिर उसे घास खिलानी चाहिए, चीटियों को नित्य चीनी मिलाकर आटा डालना चाहिए। ये उपाय सोमवार को तो अवश्य करें परन्तु जब भी समय मिले तभी ये काम करोगे तो और भी लाभ मिलेगा।

मंगल ग्रह-यदि आपकी कुंडली में मंगल ग्रह से संबंधित समस्याऐं हैं तो आपको बंदरों व लंगूरों को केले, चने खिलाने चाहिए। किसी के यहां मूर्गियां पाली जाती हो तो वहां जाकर मूर्गियों को दाना डालना भी मंगल ग्रह की शांति का एक अच्छा उपाय है, ये कार्य मंगलवार को अवश्य करना चाहिए, नित्य कर सकें तो और भी लाभ मिलता है।

https://jyotesh.blogspot.com/2024/09/pashu-pakshi-in-jyotish-in-hindi.html
बुध ग्रह-
यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह से संबंधित बाधाएं जीवन में आ रही हैं तो आपको तोता पालना चाहिए और उसे दाना-पानी खिलाना चाहिए, गाय को चारा, व हरी सब्जियां खिलानी चाहिए, इससे आपके बुध ग्रह के प्रकोप शांत होने की पूरी संभावना है।

गुरू ग्रह-यदि आपकी कुंडली में गुरू ग्रह के प्रकोप हैं तो आपको किसी गौशाला में वृषभ-सांड दान देना चाहिए, यदि ये ना बन पाये तो आपको सांड को चारा-पानी खिलाना चाहिए। मंदिर में जाकर "नन्दी" की पूजा भी विशेष रूप से करनी चाहिए।

शुक्र ग्रह-कुंडली में यदि शुक्र ग्रह से संबंधित समस्याऐं आ रही हैं तो काली गाय की सेवा करें उसे आटा खिलायें, कुत्ते को मीठी  रोटी खिलायें, कबूतरों को दाना-पानी डालें, यदि आपकी तरफ मोर आते हैं तो और अच्छा है मोर को भी दाना-पानी डालना चाहिए, इससे शुक्र ग्रह का प्रकोप शांत होता है।

शनि ग्रह-यदि आपकी कुंडली शनि के प्रकोप या शनि की साढ़े साती से पीड़ित हैं तो आपको घर में काला कुत्ता पालना चाहिए, यह शनि ग्रह को शांत करने का सबसे उत्तम उपाय है, यदि आप कुत्ता ना पाल सकें तो किसी भी कुत्ते को (काला कुत्ता हो तो और भी उत्तम है) रोटी खिलायें। नियमित रूप से कुत्ते को रोटी आदि खिलाने से शत्रु भी आपसे डरने लगते हैं ये एक अनुभूत उपाय है।

https://jyotesh.blogspot.com/2024/09/pashu-pakshi-in-jyotish-in-hindi.html
राहु ग्रह-यदि आप राहु से पीड़ित हैं तो आपको कुत्ते की सेवा तो करनी ही चाहिए, साथ ही संभव हो तोे किसी संपेरे के पास सांप हो तो उसेे दूध पिलायें, कछुओं को पालना या उसे आटे की गोलियां खिलाना, कौऐ को रोटी डालना आदि राहु ग्रह के प्रकोप से बचने के उत्तम उपाय हैं।

केतू ग्रह-राहु-केतू का प्रकोप एक साथ सा ही चलता है। यदि आपकी कुंडली मे केेतू की महादशा या अंर्तदशा चलने के कारण आपको उसके दुष्परिणाम मिल रहे हैं तो आपको मछली पालनी चाहिए या फिर मछली को सतरीजा की गोली डालनी चाहिए, कभी गंगा जी या किसी नदी पर जाये तो रामनाम की आटे की गोली मछली को खिलानी चाहिए। कौवे  को दाना डालना आदि भी केतू के उपाय हैं।

तो साथियों आपको ये आलेख कैसा लगा कमैंटस करके बताना न भूले, यदि आप डेली नए लेख प्राप्त करना चाहते हैं तो मुझे अपना मेल भेजें, अगले आलेख तक के लिए मुझे आज्ञा दीजिए नमस्कार जयहिन्द। 
प्रस्तुति: संजय कुमार गर्ग, वास्तुविद्, एस्ट्रोलोजर   
sanjay.garg2008@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी मेरे लिए बहुमूल्य है!