हींग के ये उपयोग शायद आप नहीं जानते?

https://jyotesh.blogspot.com/2024/09/hing-ke-upyog-in-hindi.html
भारतीय घर की रसोई में हींग अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखता है, खाने में स्वाद व सुगन्ध के लिए में हींग का प्रयोग भारत में आम है। दाल में तड़का लगाना हो, या फिर अचार डालने में यदि हींग का प्रयोग न हो, तो स्वाद नहीं आता। हींग का वानस्पतिक नाम फेरूला ऐसाफोइटिडा है। हींग के अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी वायरस, तथा एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, इसकी तासीर गर्म होती है, हींग को बदबूदार गोंद, शैतान को गोबर, असंत आदि नामों से भी जाना जाता है। 
हींग अनेक बिमारियों को बेहतरीन इलाज भी करता है। आज हम हींग के अनेक रोगों में प्रयोग के बारे में पढ़ने जा रहे हैं-

1-यदि दांतों में कीड़ा लग गया है तो रात को थोड़ा सा हींग का टुकड़ा उस दांत के नीचे दबा कर सो जाये, सुबह कीड़ा अपने आप बाहर निकल जायेगा।

2-पेट में दर्द होने, अफारा होने, या ऐंठन होने पर अजवाइन व नमक के साथ हींग लेनी चाहिए, जल्द फायदा होगा।

3-यदि निमोनिया हो गया है तो गुनगुने पानी में थोड़ी सी हींग घोलकर लेने से फायदा होता है।

4-यदि अधिक खा लिया है और पेट में अफारा हो गया है तो हींग को पीस लें और उसमें काला नमक मिलायेें, उसके बाद इसे गुनगुने पानी से सेवन करें, जल्दी लाभ होता है।

5-हींग के अंदर एंटीसेप्टिक (प्रतिरोधक) का गुण भी पाया जाता है। दाद, खुजली, खाज व अन्य किसी भी प्रकार के चर्म रोगों के लिए इसे पानी में घीस लें और उसका लेप उपरोक्त स्थानों पर लगाने से काफी फायदा मिलता है।

6-यदि आपकी दाढ़ में दर्द हो रहा है, तो थोड़ी सी हींग भून कर, काॅटन में लपेट कर दर्द वाली दाढ़ पर लगाने से दर्द में लाभ मिलता है।

7-यदि आप का पेट खराब रहता है, कब्ज की शिकायत रहती है तो हींग को पीस कर उसमें थोड़ा सा मीठा सोडा मिलाकर लेने से पेट ठीक हो जाता है।

8-यदि आपको लगातार हिचकियां आ रही हैं तो आपको हींग को जलाकर उसकी धूनी लेनी चाहिए। उससे आपकी हिचकी फोरन रूक जाती हैं।

9-हींग को भून कर गुड़ के साथ लेने से दाद, खुजली, खाज में आराम मिलता है।

10-यदि आपको बवासीर की समस्या है तो हींग का लेप करने से काफी आराम मिलता है। तिल्ली और उदर शोथ आदि रोगों में भी हींग का लेप फायदा करता है।

11-सैक्स संबंधी समस्याओं से जुझ रहे पुरूषों को हींग का सेवन लाभकारी होता है।

12-यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स, या दाग धब्बे हो गये हैं तो हींग को गर्म तवे पर भूनकर, उसमें सरसों का तेल मिलाकर नाभी में लगाने से फायदा होता है त्वचा में निखार आता है।

यदि आपको रक्तस्राव संबंधी कोई समस्या है तो हींग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि किसी को मिर्गी के दौरे पड़ते हैं तो भी हींग का प्रयोग न करें। हींग का प्रयोग 20 मिलीग्राम तक ही करना चाहिए अधिक सेवन करने के लिए डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यदि इसका ज्यादा मात्रा में प्रयोग किया जाये तो ये दस्त, गैस, और जलन की समस्याऐं भी उत्पन्न कर सकता है।

नोट-विभिन्न आयु, वय, स्वास्थ्य स्थिति के लिए किसी जानकार या डाक्टर की सलाह से ही उपरोक्त उपायों को प्रयोग में लाना चाहिए।

तो साथियों आपको ये आलेख कैसा लगा कमैंटस करके बताना न भूले, अगले आलेख तक के लिए मुझे आज्ञा दीजिए नमस्कार जयहिन्द।
प्रस्तुति: संजय कुमार गर्ग, वास्तुविद्, एस्ट्रोलोजर   

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी मेरे लिए बहुमूल्य है!